सम्राट कनिष्क जाट बादशाह। राजस्थान

गुर्जर महासभा अपना ध्यान इधर लगावे और जाट गुर्जर भाईचारे में की आड़ में जो जाट इतिहास के और जाट राजाओं के सेध लगाई जा रही है उसे बचे और हम आपसे खुली बहस के लिए तैयार हैं.

 संक्षिप्त परिचय- सम्राट कनिष्क का जन्म पेशावर पाकिस्तान में हुआ और मृत्यु 144 ad में हुई दूसरी शताब्दी में कनिश्क़ कुशान कास्वान  जाट वंश भारत में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है.

parents -विमा कद्फिसेस

successor -हुविश्का
predecessor -विमा कद्फिसेस
religion -महायान  Buddhist

race -जाट.

clan -कास्वान.

रामस्वरूप जून के कथन के अनुसार दूसरी शताब्दी का महान नायक भारत में सम्राट कनिष्क कास्वान जाट हुए इनके सेनापति का नाम हागा था जिनके आगे आज जाटों में हगा चौधरियों के नाम पर लगभग डेढ़ सौ गांव हैं जिनमें से 80 गांव तो अकेले मथुरा जिले में है.  उनके पूर्वज मिहिर अर्थार्थ सूर्य को मानने की वजह से सूर्यवंशी भी कहलाते थे. इन्होंने बाद में बौद्ध धर्म मान लिया और इनके टाइम पर ही महायान और हीनयान नाम के दो बौद्ध संप्रदाय बन गए अर्थात बौद्ध धर्म के दो हिस्से हुए थे. इनको पूरी दुनिया युची यायुची या yuti लिखती है और भारत में इन चाइनीस श…

27,सितम्बर 2018.पुंदलौता का इतिहास गौरव यात्रा

पुदंलौता गांव के किसान केसरी श्री रामरुघनाथ जी कीलक साब की मुर्ति अनावरण  मे राजस्थान की मुख्यमंत्री  श्रीमती वसुंधरा राजे जी का जोरदार स्वागत किया गया और हमारे माननीय श्रीअजयसीह जी कीलक ने पुरे नागौर जिले को आमंत्रित किया ओर उनके  मान सम्मान में बहुत ही ज्यादा मात्रा में आदमी इकट्ठे हुए थे और #छुए_है_अभी_कुछ_मुकाम
#अभी_तो_कारवां_बाकी_है l
#यह_तो_एक_झोकां_था_हवा_का, #अभी_तो_सारा_तूफान_बाकी_है !

#बोल_रहे_थे_जो_इतने_दिन_आज_वो_चुप_है
#क्योकि_आज_शांत_समुद्र_ने_जलजले_का_रूप_लिया_है

#कहो_दिल_से_अजय_सिंह_किलक_फिर_से l

पिछले साढ़े 4 वर्षों में प्रदेशभर में कराए गए विकास कार्यों का लेखा-जोखा बताने राजस्थान गौरव यात्रा मेड़ता सिटी के बाद डेगाना पहुंची, जहां बड़ी संख्या में पधारी उत्साहित जनता के आत्मीय स्वागत को देखकर मन प्रसन्न हो गया। इस दौरान पूर्व सांसद रहे स्व. श्री रामरघुनाथ चौधरी जी की मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में माननीय मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे जी के कर कमलो द्वारा अनावरण किया गया ।

इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी ने बताया नागौर जिला राजस्थान का दिल है, इस नाते यहां की जनता मेरे परिवार की तरह ही है। मैंने लोगों से किए वादों को पूरा करने में कभी कोई कसर नहीं छोड़ी है। सड़क और शिक्षा से लेकर पानी तक, हर क्षेत्र में जो भी वादे किए, उन्हें पूरा करकर ही दिखाया है। हम कांग्रेस की तरह वादे करके पीछे हटने वाली नीति पर काम नहीं करते हैं, बल्कि जमीनी स्तर पर काम करने में विश्वास रखते हैं।
और बताया कि किसान कर्जमाफी योजना के तहत करीब 9 हजार करोड़ रुपये से किसान भाइयों-बहनों का 50 हजार रु तक का कर्जमाफ किया जा रहा है। इसी के तहत नागौर जिले में 400 करोड़ रु तथा डेगाना विस क्षेत्र में 60 करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर अन्नदाताओं को लाभान्वित किया है। आजादी के बाद डेगाना में छात्राओं के लिए पहला सरकारी कॉलेज खोला है और बालिका हॉस्टल के लिए बजट की मंजूरी भी दी। साथ ही सहकारिता के लिए जिला स्तरीय कैडर बनाने की मांग को भी पूरा किया है। मेड़ता और डेगाना में शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए कार्य प्रगति पर है। वहीं 1100 करोड़ रुपये की लागत से हिमालय का मीठा पानी यहां की 494 गांवों व ढाणियों को पहुंचाया जा रहा है। साथ ही बीकानेर से नागौर तक बड़ी पाइपलाइन के जरिए भी पेयजल मिल रहा है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम व भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी किरण, नीतू व तेजराम से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम पूछी।

#RajasthanGauravYatra
#JaiJaiDegana #JaiJaiRajasthan

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

पोस्ट छोटी सी हे पर समाज के लिए सही हे।

युवा दिलों की धड़कन व ताकत हनुमान जी बेनीवाल का बड़ा फैसला ।